हिन्दी

IPL Auction 2021: BCCI introduce new rules for Players who want to apply for IPL 2021 Auction on Personal Capacity | IPL Auction 2021: निजी तौर पर नीलामी में शामिल हो सकेंगे खिलाड़ी, ये हैं नियम

नई दिल्ली: जैसे-जैसे आईपीएल 2021 (IPL 2021) की तारीखें नजदीक आ रही हैं वैसे-वैसे इसकी नीलामी को लेकर सरगर्मियां बढ़ती जा रही है. आगामी इंडियन प्रीमियर लीग के लिए नए सिरे खिलाड़ियों की बोली लगाई जाएगी. इसको लेकर नए नियम भी बनाए जा रहे हैं.

ये हैं नियम

इस टूर्नामेंट को लेकर बीसीसीआई (BCCI) ने ताजा बयान देते हुए कहा है कि आईपीएल (IPL) के 14वें सीजन के लिए होने वाली नीलामी में अगर कोई क्रिकेटर निजी तौर से शामिल होना चाहता है तो बोर्ड सीधे राज्य संघों से बात करेगाा. इसके लिए किसी भी हालत में खिलाड़ी के एजेंट से बात नहीं की जाएगी.

यह भी पढ़ें- खराब शॉट खेलकर आउट होने पर फैंस ने रोहित का उड़ाया मजाक, गावस्कर भी भड़के

ऐसे पेश होगी दावेदारी

बीसीसीआई ने ये भी कहा है कि फ्रेंजाइजी जिन खिलाड़ियों की रिटेन कर रही हैं, उनकी लिस्ट 20 जनवरी तक हर हाल में जारी कर देनी होगी. जिन क्रिकेटर्स के साथ कोई करार नहीं है, वो आईपीएल 2021 (IPL 2021) प्लेअर अग्रीमेंट के साथ 4 फरवरी तक अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं.

कब होगी नीलामी?

उम्मीद है कि आईपीएल 2021 के लिए नीलामी (IPL Auction 2021) आने वाले 16 फरवरी को होगी. स्टेट एसोसिएशन से कहा गया है कि अगर वो किसी खिलाड़ी को नीलामी में शामिल करना चाहते हैं तो वे उनका नाम सभी औपचारिकताओं को पूरी करते हुए भेजें.

 

अंडर-19 के लिए ये है शर्त

बीसीसीआई ने नीलामी में हिस्सा लेने के इच्छुक अंडर-19 खिलाड़ियों के लिए भी कुछ शर्ते तय की हैं. ऐसे सभी खिलाड़ियों का राज्य संघों के साथ रजिस्ट्रेशन होना चाहिए और खिलाड़ी कम से कम एक फर्स्ट क्लास या फिर लिस्ट-ए मैच खेला हुआ होना चाहिए.

रिटायर्ड घरेलू खिलाड़ियों के लिए नियम

बोर्ड ने साथ ही घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले चुके अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए भी शर्त रखी है और वह यह है कि अगर वे नीलमी में हिस्सा लेना चाहते हैं तो उन्हें रिटायरमेंट से जुड़े दस्तावेज राज्य संघों से लेकर पेश करने होंगे.

भारत में होगी आईपीएल 2021?

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामरी की वजह पिछले साल आईपीएल का आयोजन देरी से ही सही लेकिन यूएई (UAE) में किया गया था, जिसे मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने जीता था. इस साल इसका आयोजन कहां होगा, ये अभी साफ नहीं है, लेकिन सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) इसे भारत में ही आयोजित कराना चाहते हैं
(इनपुट-आईएएनएस)

Source

Show More

Related Articles

Back to top button