हिन्दी

ipl 2021 punjab kings beat mumbai indians: PBKS vs MI Highlights: केएल राहुल और गेल के तूफान में उड़ा मुंबई, पंजाब ने दर्ज की 9 विकेट से जीत – ipl 2021 kl rahul and chris gayle shine as punjab kings beat mumbai indians 17th match report and highlights

हाइलाइट्स:

  • पंजाब किंग्स ने आईपीएल-14 में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हरा दिया
  • पंजाब ने पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई को छह विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया
  • फिर 17.4 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया
  • पंजाब के लिए लोकेश राहुल ने नाबाद 60 और गेल ने नाबाद 43 रन बनाए

चेन्नई
पंजाब किंग्स (PBKS) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 2021 सत्र के 17वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस (MI) को 9 विकेट से हराते हुए जीत के ट्रैक पर वापसी की है। हैटट्रिक हार के बाद पंजाब की पहली जीत है। इसके साथ ही वह पॉइंट्स टेबल में 4 अंकों के साथ 5वें नंबर पर पहुंच गया है, जबकि मुंबई के भी 4 अंक हैं और रनरेट के आधार पर वह चौथे नंबर पर है।

मैच में मुंबई इंडियंस टीम कप्तान रोहित शर्मा की 63 रन की पारी के दम पर पंजाब किंग्स के खिलाफ छह विकेट पर 131 रन बना सकी। जवाब में पंजाब ने मयंक अग्रवाल (25) का विकेट गंवाया और 9 विकेट से मुकाबले जीत लिया। उसने 17.4 गेंदों में 132 रन बनाते हुए जीत हासिल की। पंजाब की जीत के हीरो रहे कप्तान केएल राहुल ने 52 गेंदों में 3 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 60 रनों की पारी खेली, जबकि क्रिस गेल ने 35 गेंदों में 5 चौके और 2 छक्के उड़ाते हुए नाबाद 43 रन बनाए।

Rohit Sharma surpasses Shikhar Dhawan: रोहित शर्मा ने पंजाब के खिलाफ जड़ी तूफानी फिफ्टी, रनों की दौड़ में शिखर धवन को छोड़ा पीछे

मुंबई की पारी का रोमांच
कप्तान रोहित शर्मा की 63 रन की पारी के बाद मुंबई इंडियंस ने पंजाब किंग्स के खिलाफ छह विकेट पर 131 रन बना सकी। रोहित ने शुरू में संभलकर खेलने के बाद 52 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। उन्होंने सूर्यकुमार यादव के साथ तीसरे विकेट के लिए 79 रन की साझेदारी की। सूर्यकुमार ने 27 गेंद में 33 रन की पारी खेली। पंजाब किंग्स के लिए मोहम्मद शमी और सत्र का पहला मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने एक समान चार ओवर में 21 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए। दीपक हुड्डा और अर्शदीप सिंह ने एक-एक विकेट लिए।

IPL 2021 का पूरा पॉइंट्स टेबल, कौन सी टीम है किस स्थान पर, कौन है किससे आगे

खराब रही शुरुआत
बल्लेबाजी के लिए मुश्किल पिच पर पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने टॉस जीत कर गेंदबाजी का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित किया। मुंबई के बल्लेबाज शुरुआती ओवरों में रन बनाने के लिए जूझते दिखे। खराब लय में चल रहे दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक एक बार नाकाम रहे और तीन रन बनाकर दूसरे ओवर में दीपक हुड्डा की गेंद पर मोइजेस हेनरिक्स को कैच थमा बैठे। मुंबई की पारी का पहला चौका पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर आया जब रोहित ने हेनरिक्स की गेंद को सीमा के पार पहुंचाया।
Jofra Archer Out Of IPL: राजस्थान रॉयल्स के लिए बुरी खबर, बेन स्टोक्स के बाद IPL से बाहर हुए जोफ्रा आर्चर
पावरप्ले में दूसरा सबसे कम स्कोर
पावरप्ले में यह मुंबई का इकलौता चौका था और टीम शुरुआती छह ओवरों में एक विकेट पर सिर्फ 21 रन ही बना सकी। पावरप्ले में यह उनका दूसरा सबसे कम स्कोर है। पावरप्ले में मुंबई का सबसे कम स्कोर 2015 में पंजाब की टीम के खिलाफ 17 रन पर तीन विकेट है। सत्र का पहला मैच खेल रहे रवि बिश्नोई ने सातवें ओवर की आखिरी गेंद पर ईशान किशन को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। वह 17 गेंद की पारी में महज छह रन ही बना सके।

RR vs RCB : श्रेयस गोपाल ने बुमराह, अश्विन और हरभजन सिंह की बोलिंग एक्शन की उतारी नकल, देखें वायरल वीडियो

रोहित की कप्तानी पारी
रोहित ने आठवें ओवर में फैबियन एलन के खिलाफ लगातार दो चौके लगाकर रन गति तेज की। उन्होंने इस गेंदबाज के अगले ओवर में पारी का पहला छक्का लगाया जिससे 10 ओवर के बाद टीम का स्कोर दो विकेट पर 49 रन हो गया। सूर्यकुमार यादव ने इसके बाद अर्शदीप के खिलाफ 11वें ओवर में अपना पहला चौका जड़ा जबकि 13वें ओवर में छक्का जड़ा। इसी ओवर उन्होंने एक रन लेकर रोहित के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी पूरी की। रोहित ने 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाकर 40 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

उन्होंने बिश्नोई के इस ओवर में एक और आकर्षक चौका जड़ा। बिश्नोई ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर क्रिस गेल के हाथों कैच कराकर सूर्यकुमार की 33 रन की पारी को खत्म किया। रोहित इसके बाद मोहम्मद शमी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में बाउंड्री पर एलन को कैच थमा बैठे। कीरोन पोलार्ड ने 19वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए अर्शदीप का स्वागत छक्के से किया लेकिन खराब फॉर्म में चल रहे हार्दिक पंड्या उनकी धीमी गेंद को पढ़ने में नाकाम रहे और चार गेंद में एक रन बनाकर बाउंड्री पर कैच थमा बैठे। शमी ने 20वें ओवर में सिर्फ छह रन खर्च कर क्रुणाल पंड्या (03) का विकेट चटकाया। मुंबई की टीम आखिरी पांच ओवर में चार विकेट गंवाकर सिर्फ 34 रन बना सकी।

IPL 2021 _ क्या पंजाब के ‘किंग्स’ के खिलाफ मुंबई के बल्लेबाज मचा पाएंगे धमाल_

पंजाब की धांसू शुरुआत
पंजाब किंग्स ने छोटे लक्ष्य का पीछा आक्रामक तरीके से शुरू किया। दूसरे ओवर में गेंदबाजी के लिए आए क्रुणाल पंड्या के खिलाफ राहुल ने दो चौके जबकि मयंक अग्रवाल ने छक्का जड़ा। राहुल ने इसके बाद बुमराह की गेंद को सीमा रेखा के पार भेजा। चौथे ओवर में मयंग ने बोल्ट के खिलाफ लगातार दो चौके जड़े। टीम ने पावरप्ले में बिना किसी नुकसान के 45 रन बना लिए। सातवें ओवर में क्रुणाल की खराब गेंद पर मयंक ने चौका लगाकर टीम का अर्धशतक पूरा किया।

मयंक अग्रवाल के विकेट का नहीं पड़ा फर्क
राहुल चाहर ने हालांकि अगले ओवर में सूर्यकुमार यादव के हाथों मयंक अग्रवाल को पवेलियन भेजेकर टीम को पहली सफलता दिलायी। मयंक ने 20 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया। राहुल चाहर और जयंत यादव ने इसके बाद पंजाब किंग्स के बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने से रोक दिया। गेल ने हालांकि 12वें ओवर में राहुल चाहर के खिलाफ एक और फिर 13वें ओवर में जयंत के खिलाफ दो चौके लगाकर दबाव को कम किया।

गेल की तूफानी बैटिंग
लोकेश राहुल ने इसके बाद गेंदबाजी के लिए आए कायरन पोलार्ड के खिलाफ छक्का जड़ा तो वहीं गेल ने जयंत की गेंद को स्टेडियम में भेजा। राहुल ने इसके बाद 17वें ओवर बुमराह की गेंद पर एक रन लेकर 50 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया। गेल ने इसके बाद बोल्ट की गेंद पर छक्का जड़कर मैच का रुख पंजाब की ओर मोड़ दिया और रही सकी कसर राहुल ने इसी ओवर में छक्का और फिर चौका लगाकर पूरा कर दिया।

Source

Show More

Related Articles

Back to top button