हिन्दी

india squad for world test championship final: ICC allows extended squads for senior events keeping in mind corona quarantine requirements; क्वारंटीन नियमों को लेकर बड़ा फैसला, आईसीसी टेस्ट चैंपियनिशप फाइनल में भारत को होगा फायदा

दुबई
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना काल में क्वारंटीन जरूरतों को ध्यान में रखकर सात अतिरिक्त खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ को सीनियर टूर्नमेंटों में टीम के साथ जाने की अनुमति दे दी जिससे जून में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भारतीय टीम 30 सदस्यों के साथ जा सकेगी। आईसीसी बोर्ड की सिलसिलेवार वर्चुअल बैठकों के बाद यह फैसला लिया गया।

आईसीसी ने एक बयान में कहा, ‘आईसीसी बोर्ड ने सदस्यों को सीनियर टूर्नमेंटों में सात अतिरिक्त खिलाड़ियों या सहयोगी स्टाफ को शामिल करने की अनुमति दे दी जहां क्वारंटीन अनिवार्य है और / या टीमें जैव सुरक्षित बबल में रहेंगी।’ आईसीसी ने यह भी कहा कि उसे उम्मीद है कि भारत में होने वाले टी20 विश्व कप से जुड़ा कर व्यवस्था और वीजा गारंटी का मामला अगले महीने तक सुलझा लिया जाएगा। इसने कहा कि बीसीसीआई से उसे ताजा जानकारी मिली है कि भारत सरकार के साथ इस संबंध में सार्थक बातचीत हुई है।

Virat Kohli Reaches Chennai: विराट कोहली आरसीबी से जुड़ने चेन्नई पहुंचे, अगले 7 दिन रहेंगे क्वारंटीन

महिला क्रिकेट को लेकर आईसीसी ने महिलाओं के एक दिवसीय क्रिकेट में खेलने के नियमों में दो बदलाव किए। इसमें कहा गया, ‘पांच ओवर का बल्लेबाजी पावरप्ले हटा दिया गया और अब सभी टाई मैचों का फैसला सुपर ओवर से होगा।’ पूर्णकालिक सदस्य महिला टीमों को स्थायी टेस्ट और वनडे दर्जा देने का भी फैसला किया गया। इसके अलावा बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में सभी मैच महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच होंगे।

जानिए, क्यों बीसीसीआई अब अपने खिलाड़ियों को सभी मैच खेलने के लिए बाध्य नहीं करता

बोर्ड ने पहला महिला अंडर 19 विश्व कप स्थगित करने का भी फैसला लिया जो इस साल के आखिर में बांग्लादेश में होना था। बयान में कहा गया, ‘कोरोना महामारी का कई देशों में अंडर 19 कार्यक्रम पर असर पड़ा है और टीमें विश्व कप की तैयारी नहीं कर सकी हैं। ऐसे में अब पहला महिला अंडर 19 विश्व कप जनवरी 2023 में होगा।’ महिला विश्व कप 2022 के वैश्विक क्वॉलिफायर इस साल दिसंबर में होंगे।

Mumbai Indians review: रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस क्यों और कहां गच्चा खा सकती है? देखें टीम का पूरा रिव्यू

आईसीसी ने मेल जोंस (क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया) और कैथरीन कैंपबेल (न्यूजीलैंड क्रिकेट) को महिला समिति का पूर्णकालिक प्रतिनिधि भी बनाया। आईसीसी ने 50 लाख डॉलर का सदस्य सहायता कोष भी बनाने का फैसला किया जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए अनुदान के तौर पर उपलब्ध होगा।

Source

Show More

Related Articles

Back to top button