हिन्दी

icc awards Virat Kohli quotes 10 years old tweet after winning ICC Cricketer of the Decade award and odi cricketer of the decade award

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल(आईसीसी) ने सोमवार को दशक के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों के नामों की घोषणा की। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी का दशक का सबसे बड़ा सम्मान अपने नाम किया जब उन्होंने पिछले 10 साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती। इसके अलावा कोहली को दशक का सर्वश्रेष्ठ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेटर भी चुना गया। इतने बड़े सम्मान को हासिल करने के बाद विराट काफी खुश हैं और उन्होंने इसके लिए सभी को एक लेटर के जरिए थैंक्स कहा है। उन्होंने यह लेटर अपने दस साल पुराने उस ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए शेयर किया, जिसमें उन्होंने लिखा था कि वो अपनी टीम के लिए बहुत से रन बनाने के लिए तत्पर हैं। 

कप्तान कोहली ने दशक का बेस्ट खिलाड़ी चुने जाने के बाद लेटर में लिखा है, ”मैं अपने परिवार, अपने कोच, अपने दोस्तों और उन सभी को धन्यवाद कहना चाहता हूं जो हर स्थिति में मेरे साथ खड़े रहे।” इसके साथ ही उन्होंने लिखा कि मैं बीसीसीआई को भी धन्यवाद कहना चाहता हूं जिसने मुझे भारत की तरफ से खेलने का मौका दिया। 

कोहली ने आगे लिखा कि मैं आईसीसी का भी धन्यवाद करना चाहता हूं, जिसने मुझे इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया है और उन सभी का भी थैंक्स करना चाहता हूं जिन्होंने मेरे लिए वोट किया। उन्होंने कहा कि मैं यहां का सफर तय करने के बाद महसूस करता हूं कि अगर आपको अपने आप पर भरोसा है और आप सही इरादे के साथ कोई भी खेल खेलते हैं तो कोई भी सपना इतना बड़ा नहीं होता जिसको पूरा न किया जा सके। उन्होंने कहा कि पॉजिटिव होकर विश्वास के साथ आगे बढ़ते जाइए, आपके सारे सपने पूरे होते जाएंगे।

INDvAUS: रोहित शर्मा को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कब टीम से जुड़ेंगे

कोहली ने आईसीसी पुरस्कारों के समय के दौरान अपने 70 में से 66 इंटरनेशनल शतक जड़े। इस दौरान उनके नाम पर सर्वाधिक अर्धशतक (94), सर्वाधिक रन (20396) के अलावा 70 से अधिक पारी खेलते हुए सर्वाधिक औसत (56.97) का रिकॉर्ड भी रहा। कुल मिलाकर 32 साल के कोहली ने वनडे इंटरनेशनल मैचों में 12040 रन, टेस्ट क्रिकेट में 7318 रन और टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 2928 रन बनाए हैं और सभी फॉर्मेट में मिलाकर उनका औसत 50 से अधिक का है।

कोहली इसके अलावा 2011 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य भी रहे। आईसीसी के दशक के सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर के पुरस्कार की दौड़ में कोहली को भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन, इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट, श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन से चुनौती मिल रही थी।

INDvAUS: रोहित शर्मा को लेकर बड़ा अपडेट, जानें कब टीम से जुड़ेंगे

View Source

Show More

Related Articles

Back to top button