हिन्दी

AUS vs IND: एडिलेड टेस्ट- दूसरे दिन भारतीय गेंदबाजों का बोलबाला, ऑस्ट्रेलिया पस्त – australia vs india 1st day night pink ball test day 2 highlights and talking points

एडिलेड में पिंक बॉल से खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमटी। इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने मेजबानों पर दबाव बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 191 रन पर ऑलआउट कर दिया। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने एक विकेट खोकर 9 रन बनाए। स्टंप्स के समय मयंक अग्रवाल (5*) और नाइटवॉचमैन जसप्रीत बुमराह (0*) क्रीज पर थे।

पृथ्वी साव फिर बोल्ड, कमिंस ने बनाया शिकार

ओपनर पृथ्वी साव (4) को पेसर पैट कमिंस ने भारत की दूसरी पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर दिया और भारत को पहला झटका लगा। पृथ्वी को पहली पारी में भी इसी तरह मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया था, तब वह खाता भी नहीं खोल पाए थे

टिम पेन ने जड़ा नाबाद अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 191 रन पर सिमटी। मेजबान टीम के लिए कैप्टन टिम पेन (73*) ने शानदार अर्धशतक जड़ा और वह नाबाद लौटे। पेन ने 99 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 10 चौके लगाए। नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने उतरे पेन एक छोर पर जमे रहे और नाबाद लौटे। जोश हेजलवुड (8) को उमेश यादव ने पुजारा के हाथों कैच कराया और ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटा। भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, पेसर उमेश यादव ने 3 और बुमराह ने दो विकेट झटके।

​फिफ्टी से चूके लाबुशेन, उमेश ने भेजा पविलियन

पेसर उमेश यादव ने भी दम दिखाया और मार्नस लाबुशेन (47) को फिफ्टी पूरी नहीं करने दी। यादव ने उन्हें lbw आउट किया और वह छठे विकेट के तौर पर 111 के टीम स्कोर पर पविलियन लौटे। इसके बाद यादव ने पैट कमिंस (0) को रहाणे के हाथों कैच करा दिया। उमेश ने ही जोश हेजलवुड (8) को पुजारा के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया। उन्होंने 16.1 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट झटके।

28 गेंद बाद खुला ऑस्ट्रेलिया का खाता

28-

मेजबान टीम ने अपना खाता खोलने में 28 गेंद खेलीं जिससे उसके नाम धीमी शुरुआत का एक रेकॉर्ड दर्ज हो गया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास की यह सदी की सबसे धीमी शुरुआत है, जब उसने खाता खोलने के लिए 28 गेंद खेलीं। मेजबान टीम को पहले रन के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। ओपनर मैथ्यू वेड ने उमेश यादव के पारी के 5वें ओवर की चौथी गेंद पर कवर्स की दिशा में चौका लगाया और टीम और अपना खाता खोला।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत, बुमराह ने दिए झटके

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और बुमराह ने मैथ्यू वेड (8) को lbw आउट कर मेहमान टीम को पहली सफलता दिलाई। वेड ने 51 गेंदों का सामना किया और एक चौका लगाया। फिर पारी के 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर जो बर्न्स (8) को भी पविलियन भेज दिया जिससे टीम का स्कोर 2 विकेट पर 29 रन हो गया।

विराट ने लपका ग्रीन का शानदार कैच

79 रन तक ऑस्ट्रेलिया की आधी टीम लौटी पविलियन

79-

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन चायकाल के ब्रेक तक 5 विकेट खोकर 92 रन बनाए हैं। अश्विन ने कमाल दिखाया और स्टीव स्मिथ (1), ट्रैविड हेड (7) और कैमरन ग्रीन (11) को अपना शिकार बनाया। इससे मेजबान टीम का स्कोर 40.3 ओवर बाद ही 5 विकेट पर 79 रन हो गया।

रन आउट हुए स्टार्क, ऑस्ट्रेलिया का 8वां विकेट 139 के टीम स्कोर पर गिरा

244 रन पर सिमटी भारत की पहली पारी, स्टार्क का ‘चौका’

244-

एडिलेड ओवल मैदान पर पिंक बॉल से खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में शुक्रवार को दूसरे दिन भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमट गई। मेजबान टीम के लिए पेसर मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि पैट कमिंस ने 48 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। जोश हेजलवुड और नाथन लॉयन को 1-1 विकेट मिला।

​साहा और अश्विन ने तोड़ी उम्मीद

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने भी उम्मीद तोड़ी और वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर टिम पेन के हाथों लपके गए। साहा ने 26 गेंद खेलीं और 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए। वहीं, रविचंद्रन अश्विन अपने पहले दिन के निजी स्कोर में कुछ इजाफा नहीं कर सके और 15 रन बनाकर दूसरे दिन की तीसरी ही गेंद (89.3 ओवर) पर कमिंस का शिकार हो गए। उन्हें टिम पेन ने लपका। अश्विन ने 20 गेंद खेलीं और 1 चौका लगाया। उमेश यादव (6) और मोहम्मद शमी को (0) भी जल्दी पविलियन लौट गए

View Source

Show More

Related Articles

Back to top button