हिन्दी

मोहम्मद सिराज ने अपने चौथे ही टेस्ट में किया कारनामा, भारत में अपनी पहली ही गेंद पर लिया विकेट

नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के दूसरे दिन भारत ने मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. इसमें भारतीय गेंदबाजों का अहम रोल रहा. इसमें मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) भी शामिल हैं. करियर का चौथा और देश में पहला टेस्ट खेल रहे सिराज ने पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया. उन्होंने इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप(22) को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया.

कप्तान विराट कोहली ने दूसरे दिन सिराज को 39वें ओवर में गेंद थमाई और उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर पोप को शिकार बना लिया. पोप ने लेग स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर शॉट खेलने की कोशिश की. लेकिन गेंद उनके बल्ले का किनारा लेते हुए विकेट के पीछे चली गई. विकेटकीपर पंत ने कैच लेने के लिए हवा में छलांग लगाई. एक पल तो लगा कि गेंद उनके हाथ से छिटक गई लेकिन ऐसा नहीं हुआ और उन्होंने गेंद को ग्ल्वस में दबोच लिया. पोप का विकेट टीम इंडिया के लिए इसलिए भी अहम था. क्योंकि उन्होंने वे विकेटकीपर बेन फोक्स के साथ इंग्लैंड की पारी को संभालने में जुट गए थे.
सिराज से पहले बुमराह के नाम दर्ज हो सकता था यह कारनामा
सिराज ने इस मैच से पहले तीनों टेस्ट ऑस्ट्रेलिया में ही खेले हैं. जहां उन्होंने कुल 13 विकेट लिए थे. इसमें ब्रिस्बेन टेस्ट की एक पारी में पांच विकेट भी शामिल हैं. सिराज से पहले जसप्रीत बुमराह के नाम यह कारनामा दर्ज हो सकता था, अगर इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में रिषभ पंत इंग्लिश बल्लेबाज रोरी बर्न्स का कैच नहीं छोड़ते. दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के पहले टेस्ट में बुमराह देश में अपना पहला टेस्ट खेल रहे थे. टीम इंडिया की तरफ से इशांत ने पहला ओवर डाला था. इसके बाद कप्तान कोहली ने गेंद बुमराह को थमाई. बुमराह पहली गेंद पर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स को आउट कर सकते थे. बर्न्स ने बुमराह की गेंद को फाइन लेग पर खेलना चाहा, लेकिन गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए विकेट के पीछे चली गई. पंत ने इस कैच को लपकने के लिए अपने दाईं ओर डाइव लगाई, लेकिन नीची रहने के कारण वह गेंद को लपक नहीं सके. बुमराह ने 17 टेस्ट खेलने के बाद भारतीय जमीं पर अपना पहला मैच खेला था.

Source

Show More

Related Articles

Back to top button